Pt. Ramadhar J.Tiwari College of Polytechnic

आईटीआई (ITI) के बाद पॉलिटेक्निक कैसे करें? How To Do Polytechnic After ITI ?

दोस्तों ,आज अगर हमें कोई भी नौकरी करनी है । कोई भी रोजगार करना तो हमारे अंदर हुनर होना बहुत जरूरी है । बिना हुनर के किसी भी संस्थान में हम नौकरी नहीं कर सकते हैं। हमारा देश एक विकासशील देश है, जिस कारण से यहां बहुत सारी फैक्ट्रियां और बहुत सारे नए रोजगार उत्पन्न होने वाले हैं। पर हमें उन रोजगार को पाने के लिए अपने आप को हुनरमंद बनाना होगा।
आज टेक्निकल और नॉन टेक्निकल फील्ड में बहुत सारी नौकरियां हैं । बस हमें उस फील्ड के काम को सीखना होगा। जब हम उस field के काम को सीख जाते हैं ,तब हमें बहुत आसानी से नौकरी मिल जाती है।अपने देश में भी और विदेश में भी।
दोस्तों, आप सब ने तो आईटीआई कोर्स के बारे में सुना ही होगा। बहुत सारे बच्चे इस कोर्स को करते भी हैं। आज मैं आपको यह बताऊंगा आईटीआई करने के बाद आप पॉलिटेक्निक कैसे कर सकते हैं?

How to do polytechnic after ITI

आप अगर आईटीआई टेक्निकल फील्ड और इंजीनियरिंग फील्ड से की है तो आपके लिए डिप्लोमा course सबसे बेहतरीन कोर्स है इसके तहत आपको डिप्लोमा की डिग्री मिलती है और आप अच्छे-अच्छे सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं साथ ही आप बहुत अच्छे कंपनी में नौकरी कर सकते हैं। दोस्तों अभी बहुत तेजी से टेक्निकल और इंजीनियरिंग क्षेत्र में नौकरियों की मांग बढ़ रही है।
इस बढ़ती मांग को देखते हुए आज हमारे देश में बहुत सारे पॉलिटेक्निक कॉलेज हैं, जहां से आप पॉलिटेक्निक का course कर सकते हैं। अगर आपने डिप्लोमा कोर्स किया है और उसके बाद पॉलिटेक्निक कोर्स करना चाहते हैं तो आपके लिए और भी ज्यादा फायदा है आप डायरेक्ट सेकंड ईयर पॉलिटेक्निक में एडमिशन ले सकते हैं। दोस्तों, आज हम यही जानेंगे कि आईटीआई के बाद डिप्लोमा में कैसे एडमिशन ले|

How to do diploma after ITI

Eligibility for polytechnic Course in hindi
  • आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास करनी है ।आपको अपनी परीक्षा में अच्छे अंक लाने होंगे ताकि आपको एक अच्छे आईटीआई कॉलेज में दाखिला मिल सकें।
  • आपको किसी आईटीआई संस्थान, जो कि नेशनल काउंसिल वोकेशनल ट्रेनिंग (NCVT) से मान्यता प्राप्त हो, वहां से आईटीआई का कोर्स करना होता है।
  • आपको अपनी आईटीआई का कोर्स कम से कम 35% अंकों के साथ पास करना होता है।
  • आपको Polytechnic course में admission लेने के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होती है और इस प्रवेश परीक्षा के अंक के आधार पर ही आपको कॉलेज में दाखिला मिलता है। आईटीआई के बाद पॉलिटेक्निक कॉलेज में दाखिला लेने के लिए सरकार हर साल एक संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित कर आती है। इस परीक्षा को सिर्फ वही बच्चे देते थे जिन्होंने अपने आईटीआई कोर्स को पूरा किया है और इस परीक्षा के जरिए उन्हें पॉलिटेक्निक कॉलेज में सेकंड ईयर में दाखिला मिलता है।

हर साल मार्च और अप्रैल के महीने में यह परीक्षा आयोजित होती है यह परीक्षा नेशनल और राज्य स्तर दोनों में अस्तर में आयोजित होती है।

आईटीआई के बाद पॉलिटेक्निक करने के फायदे (Benifit Of ITI After Polytechnic )

  • सबसे बड़ा फायदा यह तो आपके पास आपके कोर्स में डिप्लोमा के डिग्री हो जाती है। जिसके कारण आप बहुत अच्छे कंपनी और बहुत अच्छे सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आपके पास इंडस्ट्रियल क्षेत्र के बारे में और ज्यादा जानकारी हो जाती है जिस कारण से आपको बहुत सारी कंपनियों में नौकरी के लिए प्राथमिकता मिल सकती है।
  • डिप्लोमा कोर्स करने के बाद आपको आईटीआई के मुकाबले अच्छे सैलरी की जॉब मिल सकती है।
  • अभी के समय में जितने skilled आप होंगे उतनी अच्छी नौकरी मिलती है और आईटीआई के बाद आप पॉलिटेक्निक कोर्स करते हैं तो आप अपने क्षेत्र में और ज्यादा स्किल्ड (कुशल,) काम को कर सकते हैं।
  • आईटीआई के बाद अगर आप पॉलिटेक्निक करते हैं तो आपको railways,PSU,ONGC,indian Armed Forces जैसे बड़े सरकारी कंपनियों और सेक्टर में बहुत अच्छे पदों पर नौकरी मिल सकती है।
  • आप इन course करके विदेशों में भी नौकरी कर सकते हैं।
  • आज के समय में gulf और विकसित देशों में बहुत भारती काम करते हैं।

Conclusion

हमने इस आर्टिकल में जाना की आईटीआई क्या है?, आईटीआई के बाद पॉलिटेक्निक करने के फायदे (ITI ke baad polytechnic karne ke fayde) , आईटीआई करने के बाद पॉलिटेक्निक कैसे करें (ITI ke baad polytechnic kaise kare) । इन सारी चीजों को हमने इस ब्लॉग में जाना है और मुझे उम्मीद है कि आपको आपके सारे सवालों का जवाब इस आर्टिकल में विस्तार से मिल गया होगा ।

lang.